Coronavirus News India in Hindi Today {Covid 19 Symptoms}

Coronavirus in India in Hindi News

Covid 19 Cases in India Live Update: We have share with you about Coronavirus Death Rate in India state wise through who.int. दोस्तों जैसा की आप जानते ही हो के कोरोना वायरस ने दुनिया में अबतक है हा हा कार मचा रखा है। दुनिया का कोई भी देश अब तक शायद कोरोना वायरस की चपेट से नहीं बच सका है। लोग कोरोना वायरस को कोविड 19 या coronavirus disease 2023 (covid-19) situation report के नाम से भी जानते है। यह एक ऐसा वायरस है जिसका अब तक कोई भी इलाज नहीं मिला है।

कोरोना वायरस वैक्सीन समाचार

पूरी दुनिया के लगभग सभी देशो के वैज्ञानिक कोरोना वायरस का इलाज ढूंढ़ने में लगे हुए है जिसका अभी तक किसी भी देश का कोई भी वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं बना पाया है। यह इतना खरतनाक वायरस है जो की इंसान से इंसानो में फैलता है और इसकी शुरुआत सबसे पहले चीन देश से शुरू हुई थी।

दरअसल बात यह है की चीन एक ऐसा देश है जहा पर दुनिया के सभी तरह के पाये जाने वाले जानवरो का मांस खाया जाता है और ऐसा तब हुए जब चीन के व्हुआंग शहर के एक मांस की मार्किट में से इस वायरस को फैलने की खबर प्राप्त हुए। व्हुआंग शहर की इस मार्किट में लगभग सभी तरह के जानवरो का मांस बिकता है जैसे कुत्ता बिल्ली, सूअर, सांप, चमगादड़, इत्यादि। चीन के लोगो को इन जानवरो का मांस खाने की आई आदत पड़ गयी है की वह तो चुहे है तक खा जाते है।

Novel Coronavirus Covid 19/Sars Mers Coronavirus

यह वायरस एक आदमी से आज पूरी दुनिया में फैल गया है। हम आपको बता दे की सबसे पहले चीन के एक शख्स को कोरोना वायरस हुआ था जिसकी पता डॉ ली ने लगाया था और उसके बाद उन्होंने इस पर रिसर्च करके अपने बड़े डॉक्टर्स को बताया की यह बहुत ही खतरनाक अलग तरह का वायरस है।

इस बात को सेरियस न लेते हुए चीन की सरकार ने उनको जेल में दाल दिया यह बात कहकर की तुम झूट बोल रहे हो। बस फिर क्या था यह एक इंसान से दूसरे तथा उसके बाद लाखो लोगो में फेल गयी तथा एक दिन खुद डॉ ली कोरोना वायरस का शिकार हो गए और फरवरी 2023 में उनकी मृत्यु हो गयी।

भारत में कैसे फैला कोरोना वायरस

कोरोना वायरस की सबसे खास बात यह है की यह केवल इंसानो से इंसानो में फैलता है जैसे किसी को छूने से, छींकने से, खांसने से इत्यादि। यही कारण रहा की चीन से दूसरे देशो में यात्रा करने के दौरान यह एक से दूसरे देशो में फेल गया है जैसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इटली, नूज़ीलैण्ड,पाकिस्तान, तथा अब इसने भारत में भी एंट्री कर ली है और 26 मार्च 2023 के अनुसार अब तक हिंदुस्तान में 12 लोगो की इससे मृत्यु हो चुकी है।

जिसकी वजह से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पहले 19 मार्च 2023 को 1 दिन के लिए लॉकडाउन किया था जिसको पुरे भारत में बहुत ही नियमो के साथ इसका पालन किया गया था। इसके बाद अब प्रधान मंत्री मोदी ने 21 दिन के लिए पुरे भारत में लॉक डाउन कर दिया है ताकि कोरोना वायरस न फेल सके और इसके संक्रमण से बचा जा सके।

क्या है इसके लक्षण
  • खांसी
  • बुखार
  • थकान
  • सांस लेने में कठिनाई (गंभीर मामले)
कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करे?
  • हाथो को बार बार धोये।
  • कम से कम 1 मीटर की दुरी बनाये रखे।
  • चेहरे को बार बार न छुये।
  • हो सके तो घर पर ही रहे।
कोरोना वायरस का इलाज क्या है अभी तक?
  • आराम करो और सो जाओ
  • सुरक्षित रखना
  • बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं
  • एक गले में खराश और खांसी को कम करने में मदद करने के लिए एक कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें या गर्म स्नान करें
Official Links

Leave a Comment